HomeHealth Tips

इस जन्माष्टमी घर पर बनायें अखरोट की बर्फ़ी

इस जन्माष्टमी घर पर बनायें अखरोट की बर्फ़ी
Like Tweet Pin it Share Share Email

अखरोट की बर्फ़ी

अखरोट की बर्फ़ी  आमतौर पर आपने सिर्फ कुछ मिठाई की दुकानों पर ही देखी होगी बहुत से लोगों का सोचना है की अखरोट की बर्फ़ी  बनाने में बहुत दिक्कत होगी और शयद वो बाज़ार जैसी ना बने लेकिन हम आपको बता दें की अखरोट की बर्फ़ी बहुत ही फायदेमंद  मेवा बर्फी मानी जाती है. इसमें कई प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं. अखरोट की बर्फ़ी बहुत आसानी से बनने वाली मिठाई है. इस मिठाई को बनने में समय भी कम लगता है. आप अपने स्वाद के अनुरूप इसमें कुछ और मेवे जैसे बादाम, काजू, केसर, खरबूजे की गिरी भी मिला सकते हैं आम तौर पर मेवे की मिठाई व्रत में भी खाई जा सकती है. तो आप इस जन्माष्टमी अखरोट की बर्फ़ी बनाये और अपने लड्डू गोपाल को भोग लगा कर आप अपने परिवार के साथ इसका आनन्द लीजिये 

अखरोट की बर्फ़ी  बनाने के लिए सामग्री :- लगभग 24 पीस बरफी के लिए

  • अखरोट 1 कप/ 200 ग्राम
  • शक्कर ½ कप/ 100 ग्राम
  • पानी ¼ कप
  • घी कुछ बूंदे, तली को चिकना करने के लिए

अखरोट की बर्फ़ी बनाने की विधि

  1. एक छोटी थाली या फिर ट्रे की तली को कुछ बूंदे घी की लगाकर चिकना करके अलग रखें. आप पर्चमेंट (बटर) पेपर का प्रयोग भी कर सकते हैं अखरोट की बर्फ़ी  को फैलने के लिए.
  2. अखरोट को साफ करके सूखा पीस लें. अखरोट को एकदम बारीक पीसें जिससे की बर्फ़ी  चिकनी बने.
  3. बारीक पिसा अखरोट और शक्कर
  4. एक नॉन स्टिक कड़ाही मे पानी और शक्कर उबालिए. पहले उबाल के बाद आँच को धीमा कर दीजिए और चाशनी के गाढ़ा होने तक पकाइए. इस प्रक्रिया में तकरीबन 3-5 मिनट लगते अखरोट की बर्फ़ी   बनाने के लिए दो तार की चाशनी उपयुक्त रहेगी. दो तार की चाशनी को जाँचने के लिए अपनी दो उंगलियों के बीच में एक बूँद चाशनी को लेकर खीचिए, अगर उंगलियों के बीच में दो तार बनें तो चाशनी बिल्कुल ठीक है.
  5. अब चाशनी की कड़ाही को आँच से हटाकर इसमें अखरोट का पाउडर डालिए और जल्दी से इसे चाशनी में मिलाइए. कड़ाही को वापस धीमी आँच पर रखें और बराबर चलाते हुए अखरोट और चाशनी के मिक्स को  किनारा छोड़ने तक पकाईए. इसमें २-3 मिनट का ही समय लगता है. तो सब काम जल्दी-जल्दी करना होता है.
  6. अब आँच बंद कर दीजिए. अब मिश्रण को पहले से चिकनी करी प्लेट / ट्रे में चौथाई इंच मोटी परत में बारबर से फ़ैलाएँ. आप चाहें तो हथेली को चिकना करके इसे फैला सकते हैं या फिर बेलन को भी चिकना करके उसकी मदद से भी अखरोट के मिश्रण को फैला सकते हैं. अब इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें. इसमें तकरीबन 10-15 मिनट का समय लगता है.
  7. अखरोट के मिश्रण को पर्चमेंट पेपर पर फैलाने के बाद
  8. अब आप अखरोट की बर्फ़ी  को मनचाहे आकार में काट लें.
  9. स्वादिष्ट बर्फ़ी अब तैयार है परोसने के लिए. आप इसे पहले से बनाकर भी रख सकते हैं. यह बर्फ़ी 2-3 हफ्ते तक रखी जा सकती है. अगर मौसम गरम है तो बर्फ़ी को फ्रिज में रखें.
  1. नोट :- कुछ नुस्खे और सुझाव:
    1. आप अखरोट के साथ इस बर्फ़ी में गुलाब की सूखी पत्तियाँ भी पीस सकते हैं, इससे बर्फ़ी और स्वादिष्ट बनती है.
    2. अगर चाशनी ठीक बनी होगी तो अखरोट की बर्फ़ी बनाने में आपको बिल्कुल भी परेशानी नही होगी इसलिए चाशनी को ध्यान से बनाएँ.
    3. आप बर्फ़ी को फैलlने के लिए आप पर्चमेंट (बटर) पेपर का प्रयोग भी कर सकते हैं ऐसा करने से तली या ट्रे पर चाकू के निशान भी नही आते हैं बर्फ़ी काटते समय.

अखरोट की बर्फ़ी बनाते समय ये बात ध्यान रखे की अखरोट की कोई गिरी काली ना हो वरना अखरोट की बर्फ़ी में कड़वाहट आ सकती है अखरोट की बर्फ़ी खाने में आपके लाड्डो गोपाल को आपको और आपके मेहमानों को बहुत पसंद आएगी ऐसी हमारी आशा है.

loading...
Loading...