HomeHealth Tips

अनार (Pomegranate) के औषधीय गुण

अनार (Pomegranate) के औषधीय गुण
Like Tweet Pin it Share Share Email

अनार के औषधीय गुण

(Pomegranate Medicinal Properties)

अनार के औषधीय गुण आप भी जानते होंगे यदि नहीं तो हम आज आपको बताते है आपने एक कहावत तो सुनी होगी की “एक अनार 100 बीमार ” जी हाँ 100 तरह की बिमारियों की दवाई है अनार

अनार का सेवन खून बढ़ाने से लेकर कई एजिंग (Aging) रोकने जैसे कई फायदों से भरा है। हाल में हुए एक शोध में अनार के सेवन का एक नया फायदा पता चला है की अनार के सेवन से हेपेटाइटिस सी जैसे गंभीर वायरस संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।

अनार में मौजूद तीन तत्व – पुनिकालिन(punikalina), पुनिकैलाजिन (punikailajina) और एलैजिक (Elajik) शरीर में एंटी एचसीवी तत्व बढ़ाते हैं जिससे वायरस से लड़ने में मदद मिलती है।

अनार में Vitamin A, Vitamin C और vitamin E और Folic Acid भी होता है जो हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं

Anaar का सेवन लिवर (Liver ) के लिए हमेशा से फायदेमंद माना जाता है। अपने अध्ययन में हमने पाया कि एक लीटर Anaar के जूस में 1.5 से 2 ग्राम तक ऐसे तत्व होते हैं जो वायरस को नियंत्रित कर सकते हैं।” रोजाना Anaar का जूस पीने से सेक्स क्षमता में उतना ही इजाफा होता है, जितना की वियाग्रा दवा के सेवन से।

हाल ही में 58 लोगों पर अध्ययन किया गया जिसमें 21 से 64 वर्ष तक के लोगों को शामिल किया गया। अध्ययन के दौरान महिला और पुरूष दोनों को ही लगातार 15 दिन तक अनार का जूस पीने के लिए कहा गया। इसमें पाया गया कि जो स्‍त्री-पुरूष रोजाना Anaar का जूस पी रहे थे उनमें सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन (Sex hormone testosterone) की मात्रा बहुत बढ़ी हुई थी। गौरतलब है कि यह शोध एडिनबर्ग में क्वीनमार्गरेट यूनिवर्सिटी (Cveenmargaret University) में हुआ। अध्ययन के दौरान लोगों के ब्लड प्रेशर (blood pressure) और टोस्टोस्टेरोन (tostosterona) की घटती-बढ़ती मात्रा का आकलन किया गया। परिणाम स्वरूप यह पाया गया कि ऐसे लोगों जो रोजाना Anaar का जूस पी रहे थे उनमें 15 से 30 फीसदी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की संख्या बढ़ गई। साथ ही ऐसे लोगों का ब्लडप्रेशर भी सामान्य था और वह मानसिक रूप से भी स्वस्‍थ थे।

अनार के अन्य गुण

अनार का जूस रोज़ पीने से ये शरीर में PSA के स्तर को कम करता है और कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं की मदद करता है| अनार शरीर में स्वस्थ खून को बनाए रखता है ये शरीर में आयरन (Iron) भी पहूंचता है जिससे एनीमिया जैसी बीमारी नहीं होती| Anaar दांतों में होने वाली बिमारियों से भी बचाता है| चिकित्सा अध्ययनों ने ये साबित क्या है कि Anaar फेफड़ो के कैंसर को बढने से रोकता है|

  1. Anaar का जूस कम ब्लड प्रेशर वाले लोगो के लियें बहुत फायदा करता है| अनार का जूस पेट को मुलायम बनता है और इसको पीने से पेट ठीक रहता है|
  2. Anaar का जूस आर्ट्रिस कि रक्षा करता है! ये आर्ट्रिस में पट्टिकाओं को बनने से रोकता है| ये शरीर में बेकार केलोस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे केलोस्ट्रोल को बढ़ाता है|
  3. Anaar में कई प्रकार के स्‍वास्‍यवर्धक गुण पाए जाते है, वजन घटाना इनमें से एक प्रमुख गुण है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अनार का सेवन करें। अनार में कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है। इसमें फैट नहीं होता परन्तु फाइबर, विटामिन-सी, पोटेशियम, मिनरल फास्फोरस तथा मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में मिलता है। अनार में मौंजूद ऐसे गुण शरीर के अतिरिक्‍त फैट को बर्न कर देते है और इसे छरहरा बनाते है।
  4. कोलेस्ट्रॉल या दिल के रोगियों के लिए अनार रामबाण की तरह काम करता है। खून दो तरह से जमता हैं। पहला तो कटने या जलने की स्थिति में खून जमता है, जिससे खून का बहाव रुक जाता है। वहीं, दूसरे तरह का खून आंतरिक रूप से जमता है, जो बहुत ही खतरनाक होता है। मसलन हृदय या धमनी में खून जम जाने से इसका परिणाम घातक भी हो सकता है। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण खून के लिए वही काम करता है, जो पेट के लिए थिनर करता है। यह शरीर में खून जमने या थक्का बनने से रोकता है।
  5. अतिसार – Anaar के रस के साथ सौंफ, धनिया और जीरा इनकी बराबर मात्रा में पीस कर इनका पूर्ण बनाकर सेवन करे । अथवा अनार के रस में पका हुआ केला मथकर इसका सेवन करें ।
  6. शरीर में खून की कमी – एनीमिया शीघ्र दूर करने के लिए Anaar का रस और मूली का रस समान मात्रा में मिलाकर पीएं । 3. कब्जीयत (कब्ज) – अनार के पत्तों को उबाल कर उसका काढ़ा पीने से कब्ज से पीछा छुड़ाया जा सकता है । अथवा अजवायन का चूर्ण फाॅंक कर फिर अनार का रस पीएं । तो कब्ज से मुक्ति मिलेगी ।
  7. एसीडिटी ( अम्ल पित्त)- अनाररस और मूली का रस समान मात्रा में लेकर उसमें अजवायन, सैंधा नमक चुटकी भर मिलाकर सेवन करने से अम्ल पित्त बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है ।
  8. तनाव – रोज एक गिलास Anaar का जूस पीना शुरू कर दीजिए वर्क प्रेशर कम हो जाएगा । Anaar का जूस लेने से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है साथ ही यह स्टेरस हार्मोन भी व्यक्ति पर हावी नहीं होता है । शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आप तनाव से जूझ रहें हैं तो दो सप्ताह तक Anaar का जूस रोज पिंए । तनाव दूर हो जाएगा
  9. दमा / खांसी – दमा खांसी में जवाखार, कालीमिर्च, पीपल, अनारदाना, का चूर्ण गरम पानी से दिन में तीन बार लेने से दुःसाध्य खांसी मिट जाती है । बच्चों की खांसी Anaar के छिलकों का चूर्ण आधा आधा छोटा चम्मच शहद के साथ सुबह शाम चटाने से मिट जाती है ।
  10. गुर्दे की बीमारियां – Anaar का रस गुर्दे से संबंधित बीमारियों से बचने का भी कारगर उपाय है । शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि अनार के एंटी-आक्सीडेंट डायलिसिस के रोगियों के लिए लाभप्रद है
  11. मोटापा दूर करने में – एक माह तक प्रतिदिन एक बड़ा गिलास Anaar का जूस पीने से पेट, कमर, पीठ की चर्बी को कम किया जा सकता है ।
  12. मधुमेह – मधुमेह के मरीजों को अनार खाने की सलाह दी जाती है इससे काॅरोनरी रोगों का खतरा कम होता है ।
  13. दिल की बीमारियों के लिए भी अनार को बहुत पौष्टिक माना जाता है। कैंसर से बचाव करने में भी अनार कारगर होता है।
  14. इसके साथ ही यह हडि्डयों को मजबूत करने, ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में भी बहुत लाभकारी होता है।
  15. गर्भवती महिला को अनार का जूस पीने से उसका बच्चा स्वस्थ पैदा होता है। उसके होने वाले बच्चे को कम वजन जैसी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता।
  16. इसका जूस अधिक उम्र के लोगो को होने वाली अल्जहेम नमक बीमारी को रोकता है।
  17. इसका जूस पीने से अधिक उम्र कि समस्याओं को झुर्रियां रोकने में मदद करता है। इसका जूस पीने से चेहरा चमकता और जवान बना रहता है और ये बुढ़ापा भी जल्दी आने नहीं देता। इसका जूस पीने से शरीर की गर्मी भी कम होती है।

अनार चाहे आप दाने निकल कर खाएं या अनार का जूस पिए ये हर हाल में फायदा ही पहुंचाता है यदि आप हमेशा जवान बने रहना चाहते हैं और अपने अंदर लगातार उर्जा चाहते हैं तो दिन में 1 गिलास अनार के रस का सेवन जरुर करें.

Article Source :- http://rajasthanpatrika.patrika.com/

loading...
Loading...