HomeDisease

आँखों को स्वस्थ रखना है तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

आँखों को स्वस्थ रखना है तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
Like Tweet Pin it Share Share Email

आज के समय में शरीर को फिट रखना कितना जरुरी है यह तो सभी जानते है। इसके लिए हम कई तरीके आजमाते है। जैसे जिम जाना, जॉगिंग करना, हेल्थी भोजन करना आदि। हम अपने शरीर के सभी अंगो को फिट रखने के लिए बहुत कुछ करते है, पर क्या आपको पता है, की आपकी आँखों को भी एक्सरसाइज की जरुरत होती है।

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे बड़ा मन्त्र यही है कि आप तनाव मुक्त रहे। ऐसा करने से आपकी आँखे स्वस्थ रहेंगी। माना जाता है कि आँखों की देखभाल अत्यंत आवश्यक होती है क्योंकि आँखें हैं तो संसार है।

आज 21वी सदी का युग टेक्नोलॉजी का योग है जहां टीवी, इंटरनेट और कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत ही सामान्य हो गया है। जिसका सीधा असर हमारी आँखों पर पड़ता है। देखा जाए तो इन् सुविधाओं का उपयोग कम और नुकसान ज्यादा हो रहा है। जिसका सीधा असर युवाओ पर पड़ रहा है। इसके अलावा भी काम का दबाव, तनाव, पोषण की कमी आदि कारणों से भी लोगों को आँखों की समस्या हो रही है।

इन समस्या के कारण लोगो के चश्मे के नंबर दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है। अगर आप इन सब तकलीफो से अपनी आँखों को स्वस्थ रखना चाहते है तो जाने Exercise for Eyes in Hindi.

Exercise for Eyes in Hindi: जाने कैसे रखे आँखों को स्वस्थ

लगातार कंप्यूटर पर काम करने या टीवी देखने से आँखों से पानी आने लगता है और दर्द भी होने लगता है। इस समस्या को दूर करने के कुछ आसान तरीके हम आपको बता रहे है Eye Exercises.

जिस प्रकार हम अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करते है उसी प्रकार हमे आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आँखों का व्यायाम करना चाहिए अपने हाथो की बीच की तीन ऊगली को धीरे से अपनी आँखों के पलकों के ऊपर रखो फिर आँखों को बंद कर के रखे कुछ सेकंड तक यह प्रक्रिया 5 बारी करे इससे आँखे भी सही रहती है और आँखों में पड़ने वाले तनाव को भी काम करने में सहयता करती है.

आँखों को घुमाना :- जब भी आप टीवी देख रहे हो या मोबाइल और कंप्यूटर पर काम कर रहे हो तो थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी आँखों को ऊपर – नीचे, दायें – बायें करके रोटेट करते रहे। इस एक्सरसाइज को करने से आँखों का दर्द और पानी आने की समस्या नहीं होगी।

  • आंखों के अनेकों रोगों को ठीक करने के लिए प्रतिदिन नेत्र स्नान करना चाहिए। नेत्र स्नान करने के लिए सबसे पहले एक चौड़े मुंह का बर्तन ले लीजिए तथा इसके बाद उसमें ठंडा पानी भर दीजिए। फिर इस पानी में अपने चेहरे को डुबाकर अपनी आंखों को पानी में दो से चार बार खोलिए और इसके बाद साफ कपड़े से चेहरे तथा आंखों को पोंछिए।

हथेलियों को गर्म कर आँखों पर रखें

  • आप हाथों की हथेलियों को तब तक रब करे (रगड़े) जब तक वो हल्की गर्म ना हो जाये।
  • उसके बाद आप अपनी आँखे बंद करे और हथेलियों को आँखों पर हल्के प्रेशर से रखें।
  • ऐसा बार-बार करने से आपकी आँखों को आराम मिलेगा।
  • ये दिन में कम से कम 3 से 4 बार करें।

आँखों की मसाज करें

  • हाथो की मदद से आप आँखों की मसाज भी कर सकते है।
  • ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आँखों का विज़न बेहतर होता है।
  • ऐसा दिन में 2-3 बार जरूर करें।
  • आँखों की मालिश भी आँखों के लिए जरुरी होती है आँखों की मालिश के लिए तोलिया ले, तोलिये को गरम पानी में भिगो दीजिये और अपनी आँखों पे लगाए पर अपनी आँखे बंद करले ताकि पानीआँखों के अंदर न जाये फिर तोलिये को ठन्डे पानी में भिगो कर फिर यही प्रक्रिया दुबारा दोहराएँ इस से आपकी आँखों को आराम मिलेगा.

पिन पॉइंट ट्रिक का इस्तेमाल करें

  • इसे करने के लिए पहले आप एक आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं।
  • अब कुछ दुरी पर अपने अंगूठे को ले जाएं। फिर धीरे-धीरे अंगूठे को अपने करीब लाएं और उस पर ध्यान केंद्रित करें। जब तक आपका अंगूठा चेहरे के सामने लगभग 3 इंच की दुरी तक न आ जाए।
  • इस प्रक्रिया को आप 4 से 5 बार दोहराएं।
  • ऐसा लगातार करने से आंखों की रौशनी तेज़ होती है। साथ ही कॉन्सेंट्रेशन पॉवर भी बढ़ती है।
  • आप चाहे तो अपने अंगूठे की जगह पेंसिल या पेन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

खान-पान पर रखें ध्यान

  • अगर आप फिश खा सकते है तो ट्यूना, सामन, मैकेरल और ट्राउट जैसी मछलियों का सेवन करें क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। इसके  सेवन से आँखे स्वस्थ तो रहती है ही साथ ही आँखों का विज़न तेज़ करने में मदद करता है।
  • अंडे का सेवन भी आँखों के लिए लाभदायक रहता है क्योंकि इसमें विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स रहते है, जो की आपको नाईट ब्लाइंडनेस से बचाते है।
  • नींबू को भी हम आँखों की देखभाल में इस्तमाल कर सकते है चलो जाने कैसे नींबू और गुलाबजल को सामान मात्रा में मिलाकर आँखों में डाले ऐसा करने से आँखों को ठंडक मिलती है और दिनभर में कम से कम 2-3 बारी अपनी आँखों पे ठन्डे पानी के छींटे मारे इससे आँखों की बीमारियाँ दूर होती है.
  • आँखों की देखभाल के लिए आपने नियमित आहार में विटामिन ए से युक्त पदार्थो को जरूर शामिल करें। विटामिन ‘ए’ गाजर, संतरा  आम, पपीता, नारंगी, कद्दू  और पीले रंग की सब्जियों में निहित होता है।
  • हरी सब्जियों के खाने से हमारे आँखों की रोशनी भी तेज होती है और साथ ही साथ हमारे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. रोज़ सुबह खाली पेट पालक के पत्ते खाने से हमारी आँखों की रोशनी तेज होती है और खून की मात्रा भी बढ़ती है.
  • ड्राय फ्रूट्स जैसे बादाम, पिस्ता और अखरोट का सेवन भी आँखों के लिए लाभकारी होता है और इसमें मोजूद विटामिन E मोतियाबिंद को टालने में सहायक होता है।

एक बार अवश्य आजमायें :- सुबह के समय में उठते ही कुल्ला करके मुंह में ठंडा पानी भर लेना चाहिए तथा पानी को कम से कम एक मिनट तक मुंह के अन्दर रखना चाहिए। इसके साथ-साथ आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारते हुए धीरे-धीरे पलकों को मसलना चाहिए। फिर इसके बाद पानी को मुंह से बाहर उगल दें। इस क्रिया को दो से चार बार प्रतिदिन दोहराएं। इस प्रकार से प्रतिदिन करने से आंखों के कई प्रकार के रोग ठीक हो जाते हैं तथा आंखों के देखने की शक्ति में वृद्धि होती है।

 

loading...
Loading...