HomeDisease

क्या आप जानते हैं की आपकी ये आदतें किडनी को खराब कर सकती हैं

क्या आप जानते हैं की आपकी ये आदतें किडनी को खराब कर सकती हैं
Like Tweet Pin it Share Share Email

भारत में किडनी फेलियर (Kidney Failure) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अक्सर लोग डॉक्टर की सलाह लेने के बजाय सीधे मेडिकल स्टोर से सिरदर्द और पेट दर्द की दवाएं लेकर खा लेते हैं। इनसे किडनी (Kidney) को नुकसान पहुंचता है। वे बता रहे हैं ऐसी आदतों के बारे में जो किडनी की प्रॉब्लम की बड़ी वजह बन रही हैं। इनसे बचेंगे, तो आप हेल्दी रहेंगे।

Kidney हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। ये शरीर की सफाई के लिए बेहद महत्वपूर्ण अंग हैं। अगर Kidney को सही से काम ना करने दिया जाये तो आपका शरीर रोगो का घर बन सकता है।

बता दें कि Kidney का काम है शरीर से विजातीय पदार्थो को बाहर निकाल खून को साफ़ करना और शरीर में मिनरल्स (Minerals) और ज़रूरी एसिड्स (Acids) को बनाये रखना। ऐसे में ये कुछ आदते हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए :

कम पानी पीना (Drinking too little water) – अगर आप पानी कम पिएंगे तो किडनी को ब्लड को साफ़ (Blood Purify) करने के लिए लिक्विड (Liquid) चाहिए वो पर्याप्त मात्र में नहीं मिल पायेगा और आपके खून में समायी गंदगी आपके शरीर में ही रह जायेगा और ये निश्चित ही आपकी किडनी के लिए बहुत बुरा हैं।

पेशाब रोकना (Stop Urine) – अगर आप रेगुलर पेशाब को रोकते हैं तो ये आपकी किडनी के लिए बहुत खतरनाक हैं। ऐसे में किडनी में स्टोन बनने के चान्सेस बढ़ जाते हैं। और किडनी को बहुत नुक्सान पहुँचता हैं। अत: जब भी पेशाब आये तो कभी भी रोकिये मत।

पूरी नींद ना लेना (Do not sleep properly) – जब आप सोते हैं तो आपकी किडनी के उतक्को का नवनिर्माण होता हैं। ऐसे में आपको पूरी और अच्छी नींद की आवशयकता होती हैं। अगर आप सही से ना सो पाएंगे तो इस किर्या में भी बाधा आएगी और आपकी किडनी पर दबाव बढ़ेगा।

मांसाहार (Meat) – मांसाहार करने से आपकी Kidney के मेटाबोलिज्म (Metabolism) पर अधिक दबाव पड़ता हैं। अगर आप अपनी खुराक (Diet) में अधिक प्रोटीन लेंगे तो सीधा सा अर्थ हैं आपकी किडनी को बहुत काम करना पड़ेगा। जो भविष्य में आपको बहुत सारी मुसीबतो से दो चार करवाएगा।

Read More :- त्वचा का रंग शर्तिया बदलना हैं तो करें ये 5 उपाय 

शराब पीना – अधिक मात्रा में और नियमित अलकोहल के सेवन से आपके लिवर और किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं।

भोजन में मिनरल्स और विटामिन की कमी (Lack of minerals and vitamins in food) – भोजन में ताज़े फल सब्जियों का होना किडनी और पुरे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। Kidney के फेल होने और स्टोन बनने के अधिक चांस तभी होते हैं जब हमारे भोजन में मिनरल्स और विटामिन्स की कमी होती हैं। मैग्नीशियम (Magnesium) और विटामिन ६ बहुत महत्वपूर्ण हैं किडनी के रिस्क को कम करने में।

Read More :- पानी क्यों ना पीये खाना खाने के बाद।

ज़्यादा नमक खाना (Eat more salt)  -शरीर को सही काम करने के लिए नमक या कहे के सोडियम (Sodium) की ज़रूरत होती हैं, अगर हम फल सब्जिया (Vegetables) रेगुलर खाते हैं तो ये हमको वही से ही पर्याप्त मात्रा में मिल जाता हैं। मगर हम फिर भी इसको अलग से भोजन में खाते हैं। अधिक मात्रा में नमक आपकी ब्लड प्रेशर बढ़ा देगा और Kidney पर अतिरिक्त बोझ डाल देगा। दिन में ५ ग्राम से ज़्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए।

कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) – अगर आप कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं तो आप नहीं सोच सकते के ये किस तरह से कितना हानिकारक हैं आपके पुरे शरीर के लिए। अधिक कोल्ड ड्रिंक्स पीने से आपके शरीर का प्रोटीन आपके मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाता हैं, जिसका सीधा अर्थ हैं के आपकी Kidney उस समय सही से काम नहीं कर पा रही और ये डैमेज हो चुकी हैं।

loading...
Loading...