HomeHealth Tips

खाने को दोबारा गर्म करना नुक्सानदायक है

खाने को दोबारा गर्म करना नुक्सानदायक है
Like Tweet Pin it Share Share Email

खाने को दोबारा गर्म करना कितना सही?

खाने को गर्म करना एक आम बात हो गयी है इसके जिम्मेदार हम खुद है समय कम होना या बार बार बनाने के झंझट से मुक्ति के लिए सुबह ही सब्जी और आटा बना केर फ्रिज में रख देते है हम सभी के घरों में ऐसा होता है कि हम एक वक्त के खाने को दूसरे वक्त गर्म करके खा लेते हैं. ऐसा नहीं है कि ये काम केवल बैचलर्स करते हैं. लगभग हर घर का फ्रिज ऐसे ही भरा होता है.

बार-बार खाना बनाने से मुक्त‍ि पाने के लिए लोग अक्सर कुछ अधिक खाना बना लेते हैं. इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता है कि खाना बच जाता है. हममें से शायद कम ही लोगों को ये पता होगा कि हर खाने को गर्म नहीं किया जाता है.

आपको ये जानकर हैरत हो सकती है कि हर खाने का गर्म नहीं करना चाहिए. खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें गर्म करने से वो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो जाती हैं. कई बार इससे कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें गर्म करने पर उनमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है और उसमें मौजूद कुछ तत्व कैंसर के कारकों में बदल जाते हैं.

इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए सबसे प्रमुख तो यही है कि आप उतना ही खाना बनाएं जितने में सबका पेट भर जाए और खाना बचे नहीं. पर अगर खाना बच गया है तो उन्हें गर्म करने से पहले ये जान लें कि ये खाद्य सामग्री गर्म करने योग्य है भी या नहीं. उनमे से कुछ हम निचे बता रहे हैं …

1. चिकन :- चिकन को दोबारा गर्म करके खाना हानिकारक हो सकता है. दोबारा गर्म करने के बाद इसमें मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

2. आलू :- आलू स्वास्थ्यवर्धक होते हैं लेकिन अगर इन्हें बनाकर बहुत अधिक देर तक रख दिया जाए तो इनमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं. इसे दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

3. चुकंदर :- चुकंदर को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाता है. अगर चुकंदर ज्यादा बन भी गया है तो इसे फ्रिज में रख दें और अगली बार खाने से कुछ घंटे पहले बाहर निकालकर रख दें और बिना गर्म किए खाएं. read more  चुकन्दर (Common beet) के आयुर्वेदिक और औषधीय गुण

4. मशरूम :- कोशिश की जानी चाहिए कि मशरूम हमेशा फ्रेश ही खाए जाएं. ये प्रोटीन का खजाना होता है लेकिन दोबारा गर्म करके खाने से इसके प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है और ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

5. अंडा :- अंडे को दोबारा गर्म करके खाना हमेशा नुकसानदेह होता है. अंडे में मौजूद प्रोटीन दोबारा गर्म करने के बाद विषाक्त हो जाता है.

6. पालक :- पालक को दोबारा गर्म करके खाना कैंसर का कारण भी हो सकता है. इससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने के बाद कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

7. चाय :- चाय को भी एक बार बना केर दोबरा गरम नहीं करना चाहिये ! ये भी जहरीली हो जाती है .

8. चावल :- चावल कच्चे नहीं खाने चाहिए, शायद आपने सुना भी होगा क्योंकि कच्चे चावलों में मौजूद कीटाणु के समान तत्व हमें बीमार कर सकते हैं। चावलों को पकाने से वह तत्व मर जाते हैं, लेकिन पकाने के बाद उन्हें रख दिया जाए तो वह तत्व दोबारा उजागर होना आरंभ हो जाते हैं। इसलिए इन्हें दोबारा गर्म करके खाया जाए तो यह कीटाणु कभी नहीं मरते, और यह हमें बीमार करने के लिए काफी हैं। चावल को दोबारा गर्म करके खाने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

9. शलगम :- शलगम भी लोग दिनों तक बार-बार गर्म करके खाने के शौकीन होते हैं, लेकिन पालक की ही तरह इसमें भी नाइट्रेट तत्व पाया जाता है, जो पकने के कुछ घंटों के बाद नाइट्रायट में बदल जाता है। इसलिए इसे भी पकने के तुरंत बाद ही ग्रहण कर लेना चाहिए।

loading...
Loading...