HomeHealth Tips

जांघ (Thigh) को निखारना है तो करें ये 10 घरेलू उपाय

जांघ (Thigh) को निखारना है तो करें ये 10 घरेलू उपाय
Like Tweet Pin it Share Share Email

क्या आपको पता है कि गोरे चेहरे की तरह ही आपके जांघ का अंदरूनी हिस्सा भी गोरा हो सकता है, उसमें भी निखार आ सकता है। यह बात सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा, मगर यह सच है। शरीर का यह हिस्सा साधारणतः अपना निखार इसलिए खो देता है कि आप इसपर ध्यान ही नहीं देते हैं।

दरअसल इसके पीछे का कारण यह है की चेहरे को गोरा बनाने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते है, जैसे चेहरे पर उबटन लगाना या स्किन केयर क्रीम लगाना आदि| चेहरे की सुंदरता पर ज्यादा ध्यान देने के कारण, इसका रंग बाकि अंगो की अपेक्षा बहुत गोरा होता है। वही इसके बिलकुल विपरीत उनके जांघो और अन्य हिस्सों का रंग काला दिखाई देता है। आपके जांघों का ज़रूरत से ज़्यादा मोटापा बढ़ने के कारण एक दूसरे से बार-बार घर्षण खाते हैं। दूसरी वज़न यह है कि रूखी त्वचा होने के कारण भी जांघो के अंदरूनी हिस्सों का रंग काला और दागयुक्त बन जाते हैं। लेकिन आपको निराश होने की ज़रूरत नहीं है। घरेलू उपायों के द्वारा ही आप कुछ दिनों में इस समस्या से राहत पा जायेंगे

1. नारियल के तेल और नींबू का रस (Coconut oil and lemon juice) :- नारियल का तेल त्वचा के दाग धब्बों को कम करने और नमी को बनाये रखने में मदद करता है। नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेन्ट (Lemon natural bleaching agent) का काम करता है। इसलिए यह पैक (Pack) इस काम के लिए बहुत कामगार साबित होता है।

विधि-
एक कटोरी में तीन बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें आधा नींबू का रस डालें। दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर इस मिश्रण को जांघ के अंदरूनी हिस्से में अच्छी तरह से पंद्रह मिनट तक मालिश करें। उसके बाद गुनगुने गर्म पानी से इस जगह को धो लें और कपड़े से पोंछकर सूखा लें।

2. दही और नींबू का रस (Yogurt and lemon juice) :- जैसा कि पहले ही बताया गया है कि नींबू दाग-धब्बों को हल्का करने में सहायता करता है तो दही त्वचा में नमी को बनाये रखने में मदद करता है। नींबू और दही का अम्लीय (acidic) गुण संक्रमण को भी दूर करने में सहायता करता है।

विधि-
एक बर्तन में एक बड़ा चम्मच थोड़ा-सा खट्टा दही ले और उसमें आधा नींबू का रस निचोड़कर डालें। अब उस मिश्रण में एक चुटकी बेसन और हल्दी का पावडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पैक को हाथों में लेकर जांघ के अंदरूनी हिस्से में गोलाकार गति में धीरे-धीरे पंद्रह मिनट तक रगड़ने के बाद सादे पानी से जगह को धो लें।

3. चीनी, शहद और नींबू का रस (Sugar, honey and lemon juice) :- चीनी प्राकृतिक तरह से परत उतारने का काम (natural exfolitor) करता है, जो मृत कोशिकाओं (dead skin cells) को आसानी से निकाल देता है। शहद (Honey) नमी को बनाये रखने और नींबू दाग को कम करने में मदद करता है।

विधि-
एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच शहद लें और उसमें आधा नींबू का रस और एक छोटा चम्मच चीनी डालें। तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को जांघ के अंदरूनी हिस्से में गोलाकार गति में धीरे-धीरे लगायें जब तक कि चीनी गायब न हो जाये। दस मिनट के बाद पानी से जगह को धो लें।

4. चंदन और खीरा (Sandalwood and cucumber) :- दोनों ही त्वचा को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ दाग (Stain) को कम करने में मदद करता है।

विधि-
एक कटोरी में एक खीरा का छिलका छुड़ाकर अच्छी तरह से पीस लें। अब खीरे के पेस्ट में नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। जांघ में इस पेस्ट को लगाकर दस से बारह मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। अगर त्वचा में छिलने जैसी समस्या उत्पन्न होती है तो नींबू का रस न डालें।

5. बादाम तेल, दूध और शहद (Almond oil, milk and honey) :- बादाम का तेल विटामिन ई (Vitamin E) का स्रोत होता है जो त्वचा के रंग को निखारने में मदद करता है। दूध और शहद संक्रमण (Infection) को कम करने और त्वचा की नमी को बनाये रखने में मदद करता है।

विधि-
एक कटोरी में दो बड़े चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब उसमें एक छोटा चम्मच बादाम का तेल डालें। तीनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद जांघ में अच्छी तरह से लगाकर पंद्रह मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। सूख जाने के बाद पानी से जगह को धो लें।

6. ओट्स, दही और शहद (Oates, yogurt and honey) :- ओट्स मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है और दही तथा शहद एन्टी-बैक्टिरीअल (anti-bacterial) का काम करता है। यह पैक जांघ के अंदरूनी हिस्से को निखारने में पूरी तरह से मदद करता है।

विधि-
एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच ओट्स और दही लें। उस मिश्रण में शहद के कुछ बूंद डालें। तीनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को जांघ में लगाकर धीरे-धीरे रगड़े। कुछ देर के बाद पानी से धोकर अच्छी तरह से पोंछकर सूखा लें।

7. आलू, टमाटर का रस और शहद (Potato, tomato juice and honey) :- आलू और टमाटर का रस ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है जो दाग-धब्बो को दूर करने में सहायता करता है। शहद जांघ के अंदरूनी हिस्से को मुलायम बनाता है।

विधि-

एक बड़े आलू को छिलकर पीस लें। उसमें ज़रूरत के अनुसार टमाटर का रस और एक बड़ा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को जांघ पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद पानी से धो लें।

8. संतरा का छिलका और शहद (Orange peel and honey) :- संतरा का छिलका विटामिन सी का स्रोत होता है जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है ओर शहद मुलायम करने के साथ रौनक को बढ़ाता है।

विधि- एक संतरा का छिलका छुड़ाकर धूप में सूखाकर पीस लें। उसके बाद उसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट थोड़ा-सा चिपचिपा होता है। पेस्ट को जांघ पर पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें, उसके बाद पानी से धो लें।

9. ऐलो वेरा और बादाम का तेल (Aloe vera and almond oil) :- ऐलो वेरा त्वचा को मुलायम करता है और बादाम का तेल त्वचा में निखार लाने में मदद करता है।

विधि-
एक कटोरी में दो बड़ा चम्मच ऐलो वेरा का जेल ले और उसमें कुछ बूंद बादाम का तेल डालें। इस मिश्रण को जांघ पर तब तक लगायें जब तक कि त्वचा उसको पूरी तरह से न सोख लें। उसके बाद उस जगह को पानी से धो लें।

Read more :- मोटी जांघ को सुडौल बनाना हैं तो करें ये आसान घरेलू उपाय 

10. गुलाब जल, नींबू का रस और ग्लिसरिन (Rose water, lemon juice and Glisrin) :- अगर आप अपना जांघ दागरहित और मुलायम बनाना चाहते हैं तो इस पैक का इस्तेमाल ज़रूर करें। यह त्वचा में रौनक लाने के साथ-साथ नमी को भी बनाये रखता है।

विधि- एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, ग्लिसरिन और तीन-चार बूंद गुलाब जल लें। इस पैक को रात में सोने के पहले जांघ के अंदरूनी हिस्से में लगायें। अगले दिन सुबह जगह को अच्छी तरह से धो लें।

सावधानी- इन पैक का इस्तेमाल करने के बाद साबुन का इस्तेमाल न करें। अगर बहुत पसीना निकल रहा है तो टेलकम पावडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कटे हुए जगह पर पैक को न लगाये। इन पैक का इस्तेमाल नियमित रूप से करें और जांघ के रंग  में आए बदलाव को देखें।

loading...
Loading...