HomeHealth Tips

ठंडाई औषधीय गुणों से भरपूर

ठंडाई औषधीय गुणों से भरपूर
Like Tweet Pin it Share Share Email

ठंडाई (Thandai)

ठंडाई हाई कैलोरी से भरी कोल्ड ड्रिंक्स का अच्छा विकल्प है। और भी क्यों ना? ना ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है और न ही कोई परेशानी। बाजारों में जिस तरह से ठंडाई की मांग बढ़ी है,  इसकी दुकानें भी तेजी से बढ़ती जा रही हैं। गर्मी में ठंडाई न सिर्फ गर्मी से राहत दिलाती है बल्कि बीमारियों से भी दूर रखती है। गर्मी में पेय पदार्थ आपकी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते जिससे आप गर्मी का मुकाबला आसानी से कर सकते हैं। Thandai आपके शरीर में तरोताजगी व फुर्ती बनाए रखती है। इसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। बाजार में ठंडाई का मसाला तैयार मिलता है। बस घर पर लाइए उसे दूध में मिलाइए और छानिए और ठंडाई का लुत्फ उठाइए।

घर पर ठंडाई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients For Thandai Recipe)-

दूध (Full cream milk)- 1 लीटर
बादाम (Almonds)- 20
काजू (Cashewnuts)-20
पिस्ता (Pistachios)-25
खरबूज के बीज ( Melon seeds)-5 चम्मच
खसखस (Poppy seeds)-5 चम्मच
केसर (Saffron)- 4-5 धागे
छोटी इलाइची (Green cardamoms)- 18-20
चीनी (Sugar)- 2 कप
सफ़ेद काली मिर्च (white pepper)- 1 चम्मच
सौंफ (Anise)- 2 चम्मच
सूखी गुलाब की कली(Dried Rose petals)- 20-25

घर पर ठंडाई बनाने  की विधि (How To make Thandai Recipe)-

Thandai बनाने के लिए सबसे पहले बादाम,काजू ,पिस्ता ,खरबूज के बीज,खसखस में 1 कप दूध डालकर फिर इस मिश्रण को मिक्सी के जार में बारीक पेस्ट बना लें। अब बाकी बचे हुए दूध को एक पैन में डालकर उबाल लें। अब जब दूध उबलने लगे तब इसमे केसर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। जब दूध उबलने लगे तब इसमे चीनी डाल दें। और दूध को धीमी आंच पर धीरे धीरे तब तक उबाले जब तक की चीनी पिघल ना जाए। हरी इलाइची, सूखी गुलाब की कली , सफ़ेद काली मिर्च , सौंफ को अच्छी तरह से बारीक पीसकर पाउडर बना लें।

अब गुनगुने दूध में जो पहले दूध में सूखे मेवो का पेस्ट बनाया था उस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। और बाद में Thandai के लिए पिसा हुआ मसाला डालकर अच्छे से मिला कर छन्नी से अच्छी तरह से छान लें। और छानी हुई ठंडाई को एक एयरटाइट बोतल में भर कर फ्रिज में रखें। और जब भी आपको Thandai सर्व करनी है। तब आप ठंडी ठंडी Thandai को सर्विंग गिलास में निकाल कर बर्फ के पीस डालकर ठंडा ठंडा सर्व करें।

Article Source :- http://www.mjaayka.com/

loading...
Loading...