HomeHealth Tips

डिंपल :- If you wish to receive the dimple must read

डिंपल :-  If you wish to receive the dimple must read
Like Tweet Pin it Share Share Email

डिंपल किसे कहते हैं ? What is the dimple ?

डिंपल वाला चेहरा बाकि लोगों से अलग ही दिखाई देता है और अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा देता  हैं। ऐसे में डिंपल पाने की इच्छा हर किसी को होती है। जब एक व्यक्ति मुस्कुराता है तब गालों पर होने वाले गड्ढे को डिंपल कहते हैं|  

वैज्ञानिक दृष्टि से डिंपल गाल की मांसपेशियों की विकृति से त्वचा तंग होने के कारण दिखते हैं। यह अपने परिवार के सदस्यों या पूर्वजों से हमें आनुवंशिक रूप में प्राप्त हो सकते हैं| ऐसे कई लोग हैं जिन्हें जन्म से डिंपल नहीं होते पर उन्हें स्वाभाविक रूप से प्राप्त किया जा सकता है। यह बनाने के लिए बहुत सरल तरीके से लेकर विशिष्ट सर्जरी तक के उपाय किये जा सकते हैं|

अगर आपके डिंपल नहीं हैं और फिर भी डिम्पल की चाहत है तो इन प्राकृतिक तरीकों से भी आप डिंपल को अपने चेहरे पर ला सकते हैं ।

वैसे भी दीपिका पादुकोण के डिंपल ने हर किसी का दिल चुराया हुआ है और जब से सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि लड़कों की सेक्स अपील उनके गालों में पडऩे वाले डिंपल से ज्यादा बढ़ती है, तब से लड़कों में भी डिम्पल सर्जरी करवाने की होड़-सी लग गई है। हर लड़का जॉन अब्राहम की तरह खूबसूरत डिम्पल स्माइल चाहता है और इसके लिए सर्जरी का सहारा लेने में हिचक महसूस नहीं करता।

हम आपके लिए एक एक्सरसाइज बता रहे है जिसको करने से कुछ ही समय में आप बिना कोई सर्जरी करवाये आप डिम्पल पा सकते हैं 

1 : गालों को अंदर चूसकर होटों को फुलाएं (Puck your lips and such your cheeks inside)

ऐसा सोचे की आप कोई खट्टी चीज जैसे नींबू या इमली खा रहे हो| इसके खट्टेपन से आपके गालों को अंदर खिंचा हुआ दिखता है| यह आपके दाँतों और होठों को बंद रखते हैं| इसका कोई वैज्ञानिक सबुत नहीं है पर इस व्यायाम का उपयोग होता है|

आप गालों को इस तरह से खींचे जिनसे वह अंदर की तरफ ऊपर और निचे के दाँतों तले दब जाए|

2 : इस सिकुडन को दबाना और पकड़कर रखना (Pressing and holding indentation)

आपकी ऊँगली या पेंसिल से गालों पर उस जगह पर दबाएँ और दबाकर रखें जहाँ पर डिंपल बनते हो|

3 : उँगलियों की जगह बदलना (Re-position of fingers)

जहां आप डिंपल बनाने चाहते हो उस जगह पर अपनी उँगलियाँ रखें| दिल खोलकर हसने से डिम्पल बनने में लाभ होता है|

आईने के सामने खड़े होकर गालों पर सही जगह डिंपल बनाये जा सकते हैं|

ये तो हुआ प्राकृतिक तरीका लेकिन जो लोग इंतजार नहीं कर सकते वो लोग सजर्री से भी डिम्पल पा सकते हैं 

डिंपल सजर्री द्वारा  कैसे बनाये जाते हैं ? How are created by Dimple surgery ?

डिंपल निर्माण सर्जरी बहुत ही आसान प्रक्रिया है। डिंपल बनाने के लिए गाल में अंदर की तरफ एक छोटा-सा दर्दरहित चीरा लगाया जाता है। ये चीरा बाहर की तरफ इसलिए नहीं लगाया जाता, ताकि चेहरे पर निशान न बने।

सर्जरी से पहले आपका मुंह पूरी तरह से साफ होना चाहिए। इसके लिए लगभग दो दिन पहले ही एंटीसेप्टिक माउथवॉश का इस्तेमाल शुरू करने की सलाह दी जाती है। दो दिन पहले ही किसी भी तरह की एस्प्रिन गोलियों का सेवन बंद कर देना होता है।

सामान्य एनेस्थीसिया के तहत मुंह के भीतर एक छोटा-सा चीरा लगाया जाता है। मांसपेशी को बाहरी त्वचा की भीतरी परत के लिए हटाया जाता है। एक छोटा टांका मांसपेशियों के माध्यम से गाल के अंदर लगाया जाता है। यह बाहरी त्वचा के भीतरी भाग की सतह के नीचे की मांसपेशी के माध्यम से बाहर आता है।

जब टांके लग जाएं, तो समझ जाइए कि आपके डिम्पल बन गए हैं। दोनों तरफ के डिंपल बनने में लगभग दो घंटे का समय लगता है। प्रक्रिया खत्म होते ही आप तुरंत घर जा सकते हैं।

सर्जरी के बाद पहले कुछ हफ्तों को फॉलआउट पीरियड कहते हैं। इस समय आपके डिंपल्स हमेशा दिखाई देते हैं। लेकिन जब टांके घुल जाएं, तब ही डिंपल्स सिर्फ मुस्कुराने पर ही नजर आएंगे।

सजर्री के बाद थोड़ी सावधानी :- 

इस सर्जरी के टांके काटे नहीं जाते, बल्कि ये खुद ब खुद घुल जाते हैं। बाहरी त्वचा पर किसी भी तरह का कोई कट आदि का निशान नहीं पड़ता। डिम्पल सर्जरी पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। इस सर्जरी में किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। कुछ कॉम्पलीकेशंस अवश्य हो सकती हैं, जैसे सूजन, थोड़ी सी कमजोरी और इंफेक्शन। लेकिन ये भी जल्द ही ठीक हो जाती हैं। इस तरह की कॉम्पलीकेशंस अक्सर ओरल हाइजीन की तरफ पूरा ध्यान न देने से ही होती हैं।

loading...
Loading...