HomeHealth Tips

त्वचा का रंग शर्तिया बदलना हैं तो करें ये 5 उपाय

त्वचा का रंग शर्तिया बदलना हैं तो करें ये 5 उपाय
Like Tweet Pin it Share Share Email

त्वचा का रंग बदले सिर्फ 90 दिनों में

त्वचा का रंग वैसे तो जैसा है वैसा ही ठीक रहता है लेकिन कुछ लोग सांवले रंग या काले रंग को लेकर हीन भावना से ग्रसित रहते हैं यदि वो लोग अपनी त्वचा का रंग बदलना चाहते हैं तो आप निम्न उपाय 90 दिन लगातार करें आप का रंग शर्तिया बदलेगा ! प्रकाश, उजाला और निखार हमेशा से ही तारीफ की नजरों से देखे जाते हैं। अक्सर कुछ लोग अपने सांवले रंग से परेशान रहते हैं। सांवला रंग कभी किसी के करियर में रुकावट बनता है तो कभी शादी ब्याह में। ज्यादातर लड़के लड़कियां भी अपने लिए गोरे रंग के हमसफर को चाहते है। अगर आप अपने सांवले रंग से परेशान हैं तो घबराइये नहीं कुछ आसान आयुर्वेद नुस्खे ऐसे हैं जिनसे आपका सांवलापन पूरी तरह नहीं मगर काफी हद तक दूर हो सकता है।

त्वचा का रंग बदलने के उपाय :-

1. एक बाल्टी ठण्डे या गुनगुने पानी में दो नींबू का रस मिलाकर गर्मियों में कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है (इस विधि को करने से त्वचा से सम्बन्धी कई रोग ठीक हो जाते हैं )।

2. आंवला का मुरब्बा रोज एक नग खाने से दो तीन महीने में ही रंग निखरने लगते है।

3. गाजर का रस आधा गिलास खाली पेट सुबह शाम लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।

4. रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा में सांफ खाने से खून साफ होने लगता है और त्वचा की रंगत बदलने लगती है प्रतिदिन खाने के बाद सोंफ का सेवन करें।
5. रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ नियमित रूप से त्रिफला चूर्ण का सेवन करें!

नोट :- नियमित 4 से 5 लीटर पानी पीते रहें और कब्ज़ ना रहने दें ! साथ में एक समय भोजन में यदि मौसमी फल खाएं जाये तो त्वचा का रंग जल्दी भी बदल सकता है !

loading...
Loading...