HomeEasy Healthy Recipes

दूध फटने के बाद पानी के चौंकाने वाले उपयोग

दूध फटने के बाद पानी के चौंकाने वाले उपयोग
Like Tweet Pin it Share Share Email

दूध फटने के बाद पानी के उपयोग

जी हाँ आप बिल्कुल ठीक सोच रहे हैं की क्या दूध फटने के बाद पानी का उपयोग कर सकते हैं तो एक बार फिर यही कहना चाहूंगा की हाँ लेकिन कहाँ और कैसे करना है ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दूध फटने के बाद पानी निकलता है वो कुकिंग करते समय बहुत सी ऐसी जगह हैं जहाँ आप उपयोग कर सकते है। हम आपको बता दे कि वो आपके कई रेसिपी को टेस्टी बना सकती है। जानिए आप इस पानी को कैसे प्रयोग में ला सकते है।

जब आप सब्जी बना रहे है और इसमें टमाटर, इमली या फिर दही डालने का बाद यदि उसमे खटास ज्यदा हो गयी है और आप चाहते है कि यह कम हो जाए तो फटे दूध का पानी इसे कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सब्जी के ग्रेवी में इसके पानी को डालकर पकाएं। इससे खटास कम हो जाएगी। और आपका सब्जी का टेस्ट भी नहीं बिगड़ेगा

अगर आप चाहते है कि आप जो रोटी बना रहे है वो मुलायम होने के साथ-साथ पौष्टिक बने तो फटे दूध का पानी आटा गूथते समय इस्तेमाल करें। इससे आपकी रोटी अच्छी बनेगी। इसी के साथ अगर आप थपेला या फिर किसी और रेसिपी के लिए आटा गूथ रहे है तो यह इसका इस्तेमाल करें।

अगर आप सूप बना रहे है, लेकिन सूप बनाते समय स्टॉक या फिर पानी के जगह दूध फटने के बाद पानी का इस्तेमाल करें। इसके प्रयोग  से सूप का स्वाद में एक नयापन महसूस होगा ।

फटे हुए दूध का पानी आप जूस बनाते समय भी प्रयोग कर सकते है। इसके लिए जूस बनाते समय पानी के जगह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

अगर आप चावल, सब्जी या फिर पास्ता पका रहे है तो इसके पानी को पकाते समय इस्तेमाल करें। इससे इसका टेस्ट ही बदल जाएगा।

अगर आप उपमा बनाने जा रहे है और चाहते है कि इसका स्वाद कुछ ज्यादा ही अच्छा हो तो इसमें टमाटर और दही क जगह फटे दूध का पानी इस्तेमाल करें।

यदि किसी रोगी को पीलिया या लीवर से सम्बंधित कोई रोग है तो उनको हलके भोजन का तौर पर भी दिया जा सकता है

loading...
Loading...