HomeRecipe

पनीर स्प्रिंग रोल बनाने की सरल विधि

पनीर स्प्रिंग रोल बनाने की सरल विधि
Like Tweet Pin it Share Share Email

पनीर स्प्रिंग रोल / Paneer Spring Rolls

पनीर स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll) एक बहुत ही पॉपुलर चायनीज डिश है जिसे स्टार्टर के लिये काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और आज के टाइम में यह बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी की फेवरेट डिश है। स्प्रिंग रोल बनाने में बहुत ही आसान और जल्दी बनने वाली डिश है और अगर आप 1-2 दिन पहले से एक्स्ट्रा मात्रा में स्प्रिंग रोल बनाकर फ्रिज में स्टोर करके रख लें और सर्व करते समय तुरंत से डीप फ्राई करके गरमा गरमा सर्व करें, यह तरीका आपके समय की बचत जरूर करेगा। पनीर स्प्रिंग रोल की स्टफिंग आपकी पसंद पर डिपेंड करती है स्प्रिंग रोल बनाने के लिए मार्केट में बहुत ही आसानी से स्प्रिंग रोल शीट मिल जाती है लेकिन कभी कभी हर जगह पर यह शीट नही मिल पाती है इसलिये आज हम आपसे घर पर बनी हुई स्प्रिंग रोल शीट के साथ पनीर स्प्रिंग रोल (Paneer  Spring Roll) बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इस डिश को बहुत ही आसानी से घर पर बनाकर तैयार कर सकें।

पनीर स्प्रिंग रोल की आवश्यक सामग्री

मैदा – 250 g.m (Maida)
पनीर – 100 g.m (क्रम्बल किया हुआ आधा कप) (Paneer Chopped)
हरा प्याज़ – 1/4Cup (Spring Onion Chopped)
चिली गार्लिक सास – टेबल स्पून (Chili Garlic Sauce)
चीज़ – 1/4 (Chesee)
तेल – 2 टेबल स्पून (Oil)
नमक – स्वादानुसार (Salt)

पनीर स्प्रिंग रोल बनाने की विधि

मैदा में नमक, पानी मिलाकर मुलायम गूंथ कर ढककर रख दें .अब एक टेबल स्पून मैदा में थोडा पानी डाल कर पेस्ट बना लीजिये.

★ एक पेन में तेल डाल कर गरम कीजिये, अब हरा प्याज़ डाल कर पकाये, अब पनीर, चिली गार्लिक सास, चीज़, नमक मिला कर २ मिनट पका लीजिये.

★ अब गुथे हुए आटे की लोई बनाकर उसे पतला पूरी कि तरह बेल ले उसमे 2 चम्मच पिठ्ठी रखिये और पिठ्ठी को लम्बाई में पतला फैलाइये अब एक तरफ से मोड़ लीजिये, अब दोनों किनारो से स्टफ निकाल न जय इस लिये दोनों किनारो में मैदा का पेस्ट लगा कर बंद कर दीजिये अब सारे रोल को इसी तरह बना लीजिये.

★ अब एक पेन में तेल डाल कर गरम कीजिये गरम तेल में 2 स्प्रिंग रोल या जितने रोल आसानी से तले जा सके डालिये, स्प्रिंग रोल को पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल लीजिये. प्लेट में नेपकिन पेपर बिछाइये, पनीर रोल कढ़ाई से निकाल कर इस पर रखिये, सारे पनीर स्प्रिंग रोल इसी तरह तल कर निकाल लीजिये.

★ पनीर स्प्रिंग रोल (Paneer Spring Rolls) तैयार है. हरे धनिये की चटनी, टमाटोसास या आपके मन पसन्द किसी भी चटनी के साथ गरमा गरम पनीर स्प्रिंग रोल (Paneer Spring Rolls Recipe) परोसिये और खाइये.

Article Source :- http://www.recipesinhindi.com/

loading...
Loading...