HomeHealth Tips

मसूर दाल के 10 स्क्रब घर में कैसे बनाये ?

मसूर दाल के 10 स्क्रब घर में कैसे बनाये ?
Like Tweet Pin it Share Share Email

मसूर दाल से ग्लोइंग स्किन कैसे पा सकते है?

मसूर दाल भी ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल की जाती है। लेकिन बहुत से लोग इसके फायदों के बारे में जानते नहीं है। अगर आप किचन में एक बार नजर घुमा कर देखेंगे तो आपको वहां पर रखी कई चीज़े मिल जायगी जो कि आपके लिए सौंदर्य सामग्री के रूप में काम आ सकती है, जैसे कि हल्दी, नमक, चीनी, सिरका, निम्बू और बेसन आदि खासतौर पर सौंदर्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक कि दालों में जिससे की आपकी स्किन बहुत सुन्दर और चमकदार हो जाएगी। इस दाल को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कि डेड स्किन पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

1. मसूर दाल और हल्दी के शरीर सक्रब्स

सामग्री

  • मसूर दाल पाउडर के दो बड़े चम्मच
  • हल्दी पाउडर की एक चुटकी
  • शहद का आधा चम्मच

बनाने की विधि

मसूर दाल पाउडर को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। तीन अवयवों को अच्छी तरह से मिला ले और एक स्क्रब बना ले। आदर्श स्थिरता लाने के लिए आप थोड़ा पानी डाल सकते हैं। आपकी त्वचा की परत उतारने के लिए और शरीर साफ़ करने के लिए इसका प्रयोग करें। यह मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है। शहद नमी देता है और त्वचा पर एक नई चमक लाता है।

आप अपने चेहरे पर (आंखों और होठों से परहेज करे) इसे एक फेस पॅक के रूप में भी लगा सकते है। लगभग 15 से 20 मिनट के लिए इसे रखें और फिर धीरे धीरे परिपत्र गति में स्क्रबबिंग द्वारा हटाए और अपने चेहरे को सादे पानी से धो ले।

2. मसूर दाल और घी

सामग्री

  • मसूर की दाल का स्क्रब
  • घी का एक छींटा

बनाने की विधि

उपर दिए मसूर दाल के स्क्रब में घी का एक छींटा मिला ले और एक मिश्रण तैयार कर ले। त्वचा में नमी वापस लाने के लिए इस स्क्रब का उपयोग करें। यह त्वचा के सूखेपन और खुरदरेपन को कम करने के लिए एक सरल तरीका है। घी त्वचा पर चमक के साथ-साथ नमी भी प्रदान करता है|

3. मसूर दाल और मूंगफली

सामग्री

  • मसूर की दाल का आधा कप
  • मूंगफली का आधा कप
  • दही के 1-2 बड़े चम्मच
  • हल्दी पाउडर की एक चुटकी

बनाने की विधि

एक कटोरी में मसूर की दाल और मूंगफली ले| दोनो को एक साथ पीस ले और पाउडर बना ले| इसमे हल्दी पाउडर की एक चुटकी मिला ले। सभी तीन अवयवों का मिश्रण बनाए और दही की मदद से स्क्रब बना ले। उंगलिओ की मदद से अपने पूरे शरीर पर इससे स्क्रब करे। यह आपकी त्वचा को शुद्ध करता है, कसता है और परत उतारने मे आपकी मदद करता है। हल्दी शरीर के मुँहासो से बचाती है और त्वचा का रंग निखारने मे मदद करती है।

4. मसूर दाल और दूध

सामग्री

  • मसूर की दाल का एक कप
  • दूध के दो बड़े चम्मच

बनाने की विधि

मसूर की दाल का एक कप ले और 3 से 4 दिनों के लिए सूर्य की रोशनी मे सूखा ले। उसके बाद एक पाउडर बनाने के लिए इसे पीस ले। एक तंग ढक्कन कंटेनर में इस पाउडर को रखे और जब आप चाहे तब दूध के साथ इसका इस्तेमाल करे। दूध के दो चम्मच के साथ मसूर दाल पाउडर के तीन बड़े चम्मच का मिश्रण बना ले और शरीर को स्क्रब करे। यह सूरज की वजह से त्वचा पे छाए कालेपन को हटाने की एक आसान प्रक्रिया है| आप इस स्क्रब के प्रयोग के बाद चमकती त्वचा पा सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, पूरी रात मसूर की दाल को पानी में भीगो ले और अगले दिन दूध के संयोजन के साथ पेस्ट बना ले और स्क्रब की तरह इसका इस्तेमाल करे।

5. मसूर दाल और गुलाबजल

२ चम्मच लाल मसूर को २ घंटे तक भिगोकर रखें, और फिर इसे ग्राइंडर में डालकर इसका महीन पेस्ट बनाएं। अब इसमें ४ चम्मच गुलाबजल डालें तथा अच्छे से मिलाएं। इसे अपने चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां आपको मुहांसे और दाग धब्बे दिख रहे हों। इसे ३० मिनट तक रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस विधि से चेहरे से एक्ने और मुहांसे पूरी तरह हट जाएंगे।

6. मसूर दाल और बादाम

इसके लिए २ चम्मच लाल मसूर की दाल और ४ बादाम के दाने एक पात्र में लें। अब इसमें थोड़ा पानी मिलाएं तथा इसे ग्राइंडर में डालें। आप इस पैक को प्रभावी बनाने के लिए इसमें १ चम्मच बादाम का तेल भी डाल सकते हैं। इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इस उपचार को हफ्ते में ३ बार प्रयोग में लाएं।

7. एलो वेरा जेल और मसूर दाल

हम सभी जानते हैं कि एलो वेरा जेल त्वचा की समस्याओं से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद है। एलो वेरा और मसूर की दाल का मिश्रण चेहरे पर चमत्कारी सिद्ध होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए ३ चम्मच मसूर की दाल और एलो वेरा के जेल को लें और इसे ग्राइंड करें। आप एक छोटे सूखे टमाटर तथा अदरक के टुकड़े से भी एक पेस्ट बना सकते हैं। इन्हें एक साथ पीसें तथा इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाने से त्वचा स्वस्थ रहती है।

8. मसूर दाल और शहद

३ से ४ चम्मच मसूर की दाल लें और इन्हें भिगो दें। इसे ३ घंटे तक भिगोये रखने के बाद इसे पीसकर इसका पेस्ट बनाएं। अब मसूर दाल के इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाएं। इन्हें मिलाएं तथा अपने चेहरे के ऊपर लगाएं। वैकल्पिक तौर पर आप इस फेस पैक में चने का आटा भी मिला सकते हैं तथा इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। अगर आप इस बेहतरीन स्क्रबर से त्वचा को एक्सफोलिएट करेंगे तो आप एक बेहतरीन, तरोताज़ा एवं निखरी त्वचा पाएंगे। अगर आप खूबसूरत त्वचा पाना चाहते हैं तो हफ्ते में इस स्क्रब का ३ बार प्रयोग करें।

9. चन्दन का पाउडर और लाल मसूर दाल

२ चम्मच मसूर की दाल को एक पात्र में भिगोकर रखें और एक ग्राइंडर की मदद से इसे पीस लें। एक बार इसका पेस्ट बन जाने पर इसमें चन्दन का पाउडर मिला लें। चेहरे को साफ़ करने के लिए आप इसमें एक चम्मच कच्चा दूध भी डाल सकते हैं। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। यह विधि उन सभी के लिए काफी बेहतरीन है जिनकी त्वचा का टोन सूखा है। चन्दन में भी एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। अगर आपके चेहरे पर हलकी सी जलन या मुहांसे हो जाएं, तो ये अशुद्धियाँ मसूर दाल और चन्दन के पाउडर से निकाली जा सकती हैं।

10. लाल मसूर दाल और संतरे के छिलके

ठण्ड के मौसम में आपको बाज़ार में बहुत से संतरे मिलेंगे। बाज़ार से संतरे खरीदें, पर उन्हें खाकर उनके छिलके ना फेंकें। अब इन छिलकों को धूप में २ से ३ दिन तक सुखाएं, जब तक कि ये अच्छी तरह सूख ना जाएं। अब इन्हें पीसकर इनका पाउडर बनाएं। दूसरी तरफ २ चम्मच मसूर दाल को भिगोकर रखें और इन्हें एक मिक्सर में ग्राइंड कर लें। अब संतरे के छिलके के पाउडर और मसूर दाल के पेस्ट को आपस में मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं तथा अत्याधिक मात्रा में तेल की मात्रा से दूर रहे। इस विधि का हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग करने पर आपके चेहरे के मुहांसे भी बिलकुल दूर हो जाएंगे।

Article Source :- https://hinditips.com/मसूर की दाल के आयुर्वेदिक और औषधीय गुण

loading...
Loading...