HomeHealth Tips

मेथी के लड्डू रखे आपकी सेहत का ख्याल

मेथी के लड्डू रखे आपकी सेहत का ख्याल
Like Tweet Pin it Share Share Email

मेथी के लड्डू/ Fenugreek Ladoo 

मेथी के लड्डू का नाम सुन कर ही मुह में पानी आ जात्ता है और जिन लोगों ने कभी भी ये लडू खाये होंगे उनको इसके आयुर्वेदिक गुण का भी पता होगा मेथी के लड्डू को वैसे तो प्रसव के बाद जच्चा को खिलाने के लिए या सर्दियों में होने वाले कमर या जोड़ों के दर्द की दवा के रूप में किया जाता है, लेकिन इसे कड़कड़ाती सर्दी में आप भी अपने घर में बनाकर खा सकते हैं. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ गरम भी होते हैं. तो बनाइए और खाकर लीजिए ठंड में इनका मजा.

मेथी के लड्डू बनाने की सामग्री

मेथी दाना – 100 ग्राम (1 कप से थोड़ा कम)

दूध – 1/2 लीटर दूध (2 से 1/2 कप)

गेहूं का आटा – 300 ग्राम (2 कप)

घी – 250 ग्राम (1 से 1/2 कप)

गोंद – 100 ग्राम (आधा कप)

बादाम – 30 – 35

काली मिर्च – 8-10

जीरा पाउडर – 2 छोटी चम्मच

सोंठ पाउडर – 2 छोटी चम्मच

छोटी इलाइची – 10-12

दालचीनी – (4 टुकड़े)

जायफल – (2 जायफल)

चीनी या गुड़ – 300 ग्राम(1से1/2 कप गु़ड़ के टुकड़े)

मेथी के लड्डू बनाने की विधि :- 

मेथी को अच्छी तरह साफ कर लें (मेथी दाना को आप धोकर, मोटे सूती कपड़े पर डालकर धूप में सुखा कर प्रयोग में ला सकते हैं या फिर साफ सूती कपड़े से पोंछकर प्रयोग में ला सकते हैं) साफ की हुई मेथी को मिक्सर से थोड़ी मोटी-मोटी आटे जैसी पीस लीजिए. दूध को उबाल लीजिए. पिसी हुई मेथी दूध में डालकर 8-10 घंटे के लिये भिगो दीजिए.

बादाम छोटा-छोटा काट लीजिए. काली मिर्च को हल्का सा(एक मिर्च के 4-5 टुकड़े करते हुये) कूट लीजिए, दाल चीनी और जायफल को बारीक कूट लीजिए, इलाइची को भी छीलकर कूट लीजिए. कड़ाही में आधा कप घी डालकर, भीगी हुई मेथी को धीमी और मध्यम आग पर हल्का ब्राउन होने, अच्छी महक आने तक भूनिए और किसी प्लेट में निकालकर रख लीजिए.

बचे हुए घी को कड़ाही में डालकर गरम कीजिए, गोंद तल कर प्लेट में निकाल लीजिए (गोंद एकदम धीमी आग पर तलिए), कड़ाही में बचे घी में आटा डालकर हल्का ब्राउन होने तक भून कर निकाल लीजिए.

कड़ाही में एक छोटी चम्मच घी डाल कर, गुड़ के टुकड़े डालिये, धीमी आग पर पिघलाकर गुड़ की चाशनी बना लीजिए. गुड़ की चाशनी में जीरा पाउडर, सोंठ पाउडर, कतरे बादाम, काली मिर्च, दालचीनी, जायफल और इलाइची डालकर अच्छी तरह मिलाइए, अब भुनी मेथी, भुना हुआ आटा, भुना हुआ गोंद डालकर हाथ से मिश्रण को अच्छी तरह मिला लीजिए.

मिश्रण से थोड़ी-थोड़ा मिश्रण उठाकर, एक नींबू के आकार के लड्डू बनाकर थाली में लगाइए. सारे लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिए. मेथी के लड्डू को 4-5 घंटे तक खुली हवा में ही रहने दीजिए.

मेथी के लड्डू तैयार हैं, लड्डूओं को एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और रोजाना सुबह या शाम गरम दूध के साथ एक मेथी का लड्डू खाइए और जोड़ों के दर्द, कमर के दर्द, सर्दी से होने वाले दर्द से बचे रहिए.

सुझाव: मेथी के लड्डू में आप चाहें तो चिरोंजी या पिस्ते या फिर अपनी पसंद का मेवा मिला सकते हैं.

मेथी के लड्डू आप चीनी से बना रहे हैं तब बारीक पिसी चीनी मिश्रण में मिलाइए और इसी तरह लड्डू बना लीजिए.

मेथी के लड्डू के दूसरे फायदे-

  1. हृदय रोग के खतरे को करता है कम
  2. वज़न को करता है कम
  3. शिशु के जन्म के समय के प्रक्रिया में करता है मदद
  4. हजम और कब्ज़ से दिलाता है राहत
  5. घाव, मुँहासे और रैशेज़ जैसे स्किन प्रोबलेम्स से दिलाता है राहत
  6. कैंसर होने के संभावना को कम करता है
  7. बालों का झड़ना करता है कम
loading...
Loading...