HomeEasy Healthy Recipes

मोटी जांघ को सुडौल बनाना हैं तो करें ये आसान घरेलू उपाय

मोटी जांघ को सुडौल बनाना हैं तो करें ये आसान घरेलू उपाय
Like Tweet Pin it Share Share Email

मोटी जांघ को सुडौल जांघें बनाना चाहते हैं तो जांघों की चर्बी को अपने खान पान और व्यायाम दोनों के संयोजन के साथ ही सफलतापूर्वक कम किया जा सकता है। सही आहार खाने से आप अपने शरीर के अन्य भागों में भी मोटापा कम कर सकते हैं . जांघों की चर्बी को कम करने के लिए हम कुछ असरदार उपायो को अपनाकर अपनी जांघों को सुन्दर और सुडोल बना  सकते हैं.

शरीर के निचे का हिस्सा यदि ज्यादा मोटा हो तोवेह भी बहुत भद्दा लगता है और यदि वही हिस्सा सुडौल हो तो आप एक परफेक्ट परसों बन जाते हैं आज हम आपको बताते हैं मोटी जांघ को सुडौल बनाने का तरीका.

मोटी जांघ को सुडौल बनाने के टिप्स

सबसे पहले और सबसे आसान उपाय है उत्कटासन को अपने

दिनमोटी जांघ को सुडौलचर्या में शामिल कीजिए। इस आसन से आपके शरीर का पूरा भार आपकी जांघों पर आ जाता है। सबसे पहले पंजों के सहारे जमीन पर बैठ जाइए। हाथों को आगे फैला लीजिए और उंगलियों को सीधा रखिए। आपका गला भी एकदम सीधा होना चाहिए। अब आप कुर्सी की पोजीशन में आ चुके हैं। यही है उत्कटासन। यदि आप इसे पैर के पंजों के बल नहीं कर सकते तो आप सीधे पैर के साथ भी कर सकते हैं जैसा की चित्र में दिखाया गया है

मोटी जांघ को सुडौल

1. जंपिंग जैक्स करने से भी आपकी जांघें सुडौल बनेंगी। कम से 25 बार करें। लेकिन इसको लगातार करें, बीच-बीच में रुक कर आराम न करने लग जाएं।

2. साइड लंज करने से आपके पैर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसे कम से कम 10 बार हर एक पैर से करें।

3. पैरों को स्लिम बनाने के लिए सूमो स्केवट्स करें। इससे आपके शरीर का भार आपकी जांघों पर आ जाएगा। इसे कम  से कम 15 बार करें।

4. वॉकिंग लंज करने से आपके जांघ मजबूत होंगे। और उन्हें सही शेप मिलता है। इसे भी दोनों पैरों से 10-10 बार करें।

मोटी जांघ को सुडौल बनाने के लिए खान-पान में ध्यान देने योग्य बातें :

कम वसा युक्त भोजन – आपको अपने खाने में कम वसा युक्त भोजन लेना चाहिए. कम वसा वाला भोजन हमारे शरीर की चर्बी को बढ़ने से रोकता है.

अधिक पानी पीए – अधिक पानी पीना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है यह हमारे शरीर में जमे अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है.

नारियल का तेल – मोटी जांघ का अतरिक्त फैट निकलने के लिए नारियल का तेल बहुत असरकारक माना जाता हैं. दिन में दो बार जांघो पर लगभग 10 मिनट तक नारियल के तेल की मालिश करे. नारियल के तेल की मालिश करने से जांघो का के साथ-साथ शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी कम होने लगता हैं.

खूब पैदल चले – पैदल चलना सभी के लिए बहुत अच्छा होता है. यह पुरे शरीर के किये लाभदायक होता है. खूब पैदल चलने और तेज चलने से जांघों की चरबी को आसानी से कम किया जा सकता है.

सौंफ का प्रयोग – आधा चम्मच सौंफ को एक कप गर्म पानी में डाल दें. करीब 10 मिनट तक इसे ढककर रख दे. ठंडा होने पर इस पानी को पिएं. ऐसा तीन माह तक लगातार करने से मोटी जांघ  सुडौल होने लगती  है.

Loading...