HomePickle

लाल मिर्च का भरवा अचार बनाने की विधि

लाल मिर्च का भरवा अचार बनाने की विधि
Like Tweet Pin it Share Share Email

लाल मिर्च का भरवा अचार (Cayenne pepper) Fill Chilli Pickle

लाल मिर्च का भरवा अचार खाने में बड़ा ही लजीज और आसान तरीके से बनाया जा सकता है.  भारत में लाल मिर्च का भरवा आचार आपको घर घर में मिलेगा। हमारे भारत में ठंड के मौसम में सभी प्रकार के अचार बनाये जाते है, जैसे नीबू का अचार, अदरक-मिर्ची का अचार, गोभी का अचार, मिक्स सब्जियों का अचार आदि। खाने में सब्जी मिले न मिले अचार मिल जाए तो हमें किसी भी चीज की जरुरत नहीं होती। मुझे पराठो के साथ अचार बहुत पसंद है, खासकर आलू के पराठो के साथ यदि लाल मिर्च का भरवा अचार मिल जाए तो खाने का आनन्द आ जाता है। लाल मिर्च का भरवा अचार खाने में थोड़ा तीखा और खटास से भरा है। हम लाल मिर्च के भरवा अचार में थोड़ा अमचूर डालते है जिससे लाल मिर्च का अधिक तीखा पन कम हो सके।

लाल मिर्च के भरवा अचार के लिए आवश्यक सामग्री

लाल मिर्च ताज़ी : 15 – 16, सरसों  तेल : 2 कप, हल्दी : 1½ चम्मच, हींग : ¼ चम्मच, नमक : 2 – 3  चम्मच , राई : ½ कप, जीरा : 2 चम्मच, मेथी दाना : ¼ कप, कलौंजी (onion seed ): 2 चम्मच, मोटी सौफ: 2 चम्मच, अमचूर पाउडर : ½ कप.

लाल मिर्च का भरवा अचार बनाने का तरीका :-

सबसे पहले लाल मिर्च को साफ़ पानी में धो ले। लाल मिर्च को पानी में धोने के बाद किसी साफ़ कपड़े से अच्छे से पोंछ ले. लाल मिर्च को पोछने के बाद धूप में 1 से 2 घंटे के लिए रख दे। ताकि मिर्च में जो भी नमी है वो खत्म हो जाये और अचार ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रहे। जब तक लाल मिर्च धूप में सूख रही है तब तक हम लाल मिर्च के भरवा आचार के लिए मसाले तैयार कर लेते है।

सबसे पहले आप मसालों को साफ़ कर ले। अब एक कढ़ाई या फ्राईपैन  में बिना तेल डाले हमे एक एक करके सभी मसाले थोड़ा-थोड़ा भूनना है (कलौंजी को नहीं भुनाना है )। कढ़ाई में जीरा डालकर हल्का सेक ले और किसी दूसरे बर्तन में पलट ले। अब उसी कढ़ाई में राई को चटखने तक भून ले और उसे भी पलट ले। उसके बाद उसमे सौफ डालकर हल्का कलर बदलने तक सेक ले और बर्तन में पलट ले। अब उसी कढ़ाई में मेथी दाना डालकर हल्का गरम होने तक भून ले और पलट ले।

अब कढ़ाई में पूरा सरसों का तेल डालकर धीमी आंच में अच्छे से गरम करें। तेल जब गरम हो जाए तब उसमे हींग डालकर तुरंत गैस बंद कर दे. तेल को थोड़ा ठंडा होने दीजिये । जब तक तेल ठंडा हो रहा है हम सभी साबुत मसालो को मिक्सर में दरदरा पीस लेते है(कलौंजी को छोडकर )।

अब मिर्च के डंठल को ऊपर से काट दे. एक चम्मच या चाक़ू की सहायता से मिर्च के अंदर के सारे बीज को निकाल दे और मिर्च को पूरी तरह खाली कर दे जिसे मसाला अच्छे से भरा जा सके।

अब एक बड़े बर्तन में सभी मसाले रख ले. अब उसमे हल्दी, नमक ,अमचूर , कलौंजी डालकर अच्छे से मिलाये। सभी मसालों को मिलाने के बाद उसमे गरम किया हुआ सरसों का तेल डालकर चम्मच से मिला दे।

अब एक एक मिर्च को उठाकर अच्छे से उसके अंदर मसाले भर दे. इस तरह से आप सभी मिर्चो में मसाला भर दीजिये। लीजिये लाल मिर्च का भरवा अचार तैयार है।

आप इसे कांच की बरनी में या प्लास्टिक के किसी भी कन्टेनर में भर दीजिये। लाल मिर्च के अचार को कन्टेनर में भरने से पहले गरम किया हुआ तेल जो आपने मसालों में डाला है वही तेल 2 चमच्च कन्टेनर में डाल दे फिर भरी हुई लाल मिर्च डालें। यदि लाल मिर्च में मसाला भरने के बाद मसाला और तेल बच गया है तो उसे लाल मिर्च के ऊपर डाल कर ढक्कन लगा दे अब तैयार लाल मिर्च के भरवा आचार को 5 – 6 दिनों तक धूप में रख दे।

लाल मिर्च का भरवा अचार 1 – 2 महीने में खाने के लिए तैयार हो जायेगा।

कलौंजी कलयुग में धरती पर संजीवनी है पढने के लिए यहाँ क्लिक करें click here 

loading...
Loading...