HomeHealth Tips

होठों के कालेपन को नज़र अंदाज ना करें

होठों के कालेपन को नज़र अंदाज ना करें
Like Tweet Pin it Share Share Email

होठों के कालेपन को हटाने के रामबाण उपाय

महिलाएं हों या पुरूष सुन्दरता में कोई भी किसी से पीछे नहीं रहना चाहता ! आप भी अपने होठों को खूबसूरत बनाने के‍ लिए कई प्रकार के जैल, क्रीम या कोई और चीज का प्रयोग करते होंगे और महिलाएं तो लिपस्टिक का प्रयोग अधिक करती हैं जिसके कारण होठों की प्राकृतिक सुंदरता समाप्त‍ हो जाती है और होठों के कालेपन की समस्या बढने लगती हैं या फिर फट जाते हैं। आइए हम आपको होठों के कालेपन को  हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं।

होठों के कालेपन हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे :- 

होठों के कालेपन और होठों से रूखापन हटाने के लिए थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ डालकर धीरे-धीरे होठों पर मालिश कीजिए। इससे होंठ नहीं फटेंगे और मुलायम रहेगें।

रात में सोते वक्त हल्कें गुनगुने सरसों के तेल को नाभि के अंदर लगाइए। इससे होठों के कालेपन की समस्या से मुक्ति मिलेगी ।

होठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडिय़ों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को हर रोज अपने होठों पर लगाएं। इससे होठों का कालापन दूर होगा और होंठ गुलाबी होंगे।

फटे होठों के लिए दही व मक्खन में केसर मिलाकर होठों पर आराम से मलिए। ऐसा करने से होठ गुलाबी बने रहेगें।

चुकंदर को काटकर उससे टुकड़े को होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।

होठों पर नारियल का तेल लगाकर रखने से होंठ कोमल होते हैं।

होठों पर कच्चे दूध की मलाई लगाने से भी आपके होठों नेचुरल गुलाबी रहेंगे !

क्‍या आप जानते है होठों के कालेपन को नींबू से भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप निचोड़े हुए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम को रगड़ें।

शहद के इस्‍तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके होंठ चमकदार और मुलायम हो जाते हैं। इसके लिए थोड़ा-सा शहद अपनी उंगली में लेकर धीरे-धीरे अपने होंठों पर मलें या फिर शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा एक दिन में दो बार करें फिर देखें इसका असर।

यदि होंठ पूरी तरह से फट चुके हैं और उनमें कालापन भी आ रहा है तो जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होंठों पर लगाने से फायदा होता है। इनका लेप होंठों पर 4-5 दिन लगातार लगाने से होठों की दरारें भी भरने लगती हैं और होंठ हल्‍के गुलाबी भी होने लगते हैं।

इन उपायों के साथ अपने खान-पान का भी ध्यान रखे :- 

सप्ताह में एक दिन उपवास रखें और उस दिन साधारण पानी और नींबू पानी भरपूर पियें

प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी जरुर पियें

ताज़ी हवा में कुछ समय सैर जरुर करें

loading...
Loading...