HomeSnacks

Aloo Bhujia Namkeen gher pr banane ki vidhi

Aloo Bhujia Namkeen gher pr banane ki vidhi
Like Tweet Pin it Share Share Email

आलू भुजिया नमकीन घर पर कैसे बनाये ?

आलू भुजिया नमकीन अपने स्वाद के कारण पूरे भारत में मशहूर है खास कर बच्चे इसको बहुत चाव से खाते हैं आज कल सोशल मीडिया और टीवी चैनल्स पर किसी भी प्रोडक्ट की गुणवत्ता को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं सच्चाई क्या है ये तो हम भी नहीं जानते लेकिन इतना तय है की कुछ तो बात होगी ही ! आज के समय की गृहणी बहुत ही समझदार है वो अपने परिवार की सेहत को लेकर किसी भी बात से समझोता नहीं करना चाहती यदि खाने का सामान घर पर ही बना हो तो उसकी गुणवत्ता पर हम 100% यकीं कर सकते हैं और वो मसाले भी आपकी इच्छा से डालते हैं तो  बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं, आलू भुजिया सेव (Aloo Bhujia Sev namkeen)  को अलग अलग लोग अलग अलग तरीके से बनाते हैं, जैसे

  • आलू और बेसन मिलाकर,
  • आलू ,  बेसन और मोंठ का आटा मिलाकर,
  • आलू , बेसन और चावल का आटा मिलाकर

हर तरह से बने आलू भुजिया का स्वाद अलग अलग होता है लेकिन इसे बनाने का तरीका एक ही होता है. आपके पास जो भी सामग्री उपलब्ध हो उनसे आलू भुजिया नमकीन बना सकते हैं हम आज आलू और बेसन मिला कर आलू भुजिया नमकीन बनायेंगे.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Aloo Bhujia Namkeen Recipe

  • बेसन – 200 ग्राम (2 कप)
  • आलू – 400 ग्राम ( 5-6 आलू मीडियम आकार के)
  • नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
  • हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
  • हींग – 2 पिच
  • गरम मसाला – आधा छोटी चम्मच

विधि – How to make Aloo Bhujia Sev Namkeen

आलू को उबाल कर, छील कर कद्दू कस कर लीजिये. बेसन को छान कर किसी बर्तन में निकाल लीजिये. बेसन में कद्दूकस किये आलू, नमक, हींग, हल्दी पाउडर और गरम मसाला मिलाकर चिकना आटा गूथ कर तैयार कीजिये.  गुथे आटे को 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिये, ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय.

सेव बनाने वाली मशीन में बारीक सेव की जाली लगाकर सैट कीजिये.  हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर, गुथे आटे से एक अमरूद के बराबर आटा निकालिये और लम्बे आकार की लोई बना कर मशीन में डालिये, मशीन को बन्द कर दीजिये.

कढ़ाई में तेल डाककर गरम कीजिये, तेल जब गरम हो जाय (तेल ज्यादा गरम न हो, नहीं तो सेव जल्दी से जल जायेंगे) तब मशीन को दबा कर सेव गरम तेल में डालिये, जितने सेव कढ़ाई में आ जाय उतने सेव डाल दीजिये. सेव थोड़े से सिक जाय तब कलछी से पलट दीजिये, सेव को हल्के ब्राउन होने तक तल लीजिये, तले सेव किसी प्लेट में नैपकिन पेपर बिछाकर, निकाल कर रख लीजिये, सारे आलू भुजिया सेव इसी प्रकार बनाकर तैयार कर लीजिये.

सेव अच्छी तरह ठंडे होने पर एअर टाइट कन्टेनर में भर रख लीजिये और 1 महिने से ज्यादा दिनों तक जब भी आपका मन करे, आलू भूजिया सेव खाते रहिये.

सुझाव: आलू भुजिया सेव (Aloo Bhujia Sev Namkeen) को कम मसाले या ज्याद मसाले के आप अपने पसन्द के अनुसार बना सकते हैं, आप कम मसाले के आलू भुजिया सेव बनाते हैं, तो छोटे बच्चे कम मसाले वाले आलू भुजिया सेव खा सकेंगे और ज्यादा मसाले के लिये सेव के ऊपर थोड़ा चाट मसाला छिड़क कर उन्हें ज्यादा मसाले वाला बनाया जा सकता है.

आलू भुजिया नमकीन को प्याज़, टमाटर, मुरमुरे, मूंगफली गिरी , थोडा सा सुखा पुदीना, थोड़ी से बारीक़ कटी हरी मिर्च और नींबू इन सबको अपने स्वाद के अनुसार मिलाकर आप आलू भुजिया नमकीन में नयापन ला सकते हैं लेकिन याद रखें इन सब मिली चीजों को जायदा समय तक मिला कर न रखे  वरना ये लिसलिसी हो जाएँगी इसका कडक पन खतम हो जाएगा बनाते ही तुरंत परोस दें .

loading...
Loading...