HomeHealth Tips

Freckle On Face & 12 simple home remedies

Like Tweet Pin it Share Share Email

Freckle (झाई) होने के कारण

Freckles on face (चेहरे पर झाई) को बिगड़ने में अहम भूमिका निभाती है और हम लोग उसकी तरफ कोई ध्यान नहीं देते यही कारण है की कम उम्र होने के बावजूद हम दूसरों से बढे नज़र आते हैं ये सब हमारी गलतियों का नतीजा है जो हम किसी भी कंपनी की advertisement देख कर बिना सोचे समझे वो प्रोडक्ट अपने घर ले आते हिन् और उसका इस्तेमाल शुरु कर देते हैं जिस कारण उस प्रोडक्ट्स की harmful chemical हमारी त्वचा को नुक्सान तो पहुंचाते ही है और चेहरे पर झाई (Freckle) भी बढ़ने लगती है.

झाई (Freckle) चेहरे पर जब ज्यादा होने लगती ही तब हमारा ध्यान इस पर जाता है और हम उस कारण को ढूंड नहीं पते जिस का सबसे बड़ा कारण सूरज भी हो सकता है हमें आरा दिन घूप में इधर उधर जाना परता है तो सूरज की पराबैंगनी किरणों से त्वचा में मौजूद मेलानोसायट सक्रिय होते हैं। जो त्वचा को झुलसा देते हैं जिस कारण वहां पर झाई (Freckle) नज़र आने लगती है

आजकल महिलाएं अपनी त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने के लिए न जाने क्या क्या तरिके आजमाती है. कभी कॉस्मेटिक क्रीम, इंजेक्शन, सर्जरी आदि, परन्तु यें सब क्यूँ? केवल अपने आपको खुबसूरत दिखाने के लिए. अपने आपको सुन्दर बनाने के लिए क्या इन सब तरीको को अपनाना जरूरी है?

Freckle

खासतौर पर जब हमारे रसोई में ही इन सबका इलाज़ छुपा है जी हाँ हमारी रसोई में जहाँ महिलाएं सारा दिन काम करती हैं उन्ही के पास इसे इसे फोर्मुले मौजूद होते हैं की कोई भी बाज़ार की क्रीम उसका मुकाबला नहीं कर सकती झाइयों को पूरी तरह से ठीक कर पाना काफी मुश्किल होता है, पर पुराने ज़माने से हमारे यहाँ ऐसे नुस्खे इस्तेमाल में लाए जाते हैं, जिनसे झाइयाँ धीरे धीरे कम होकर एक समय पूरी तरह चली जाती हैं। घरेलू नुस्खों का निष्ठापूर्वक इस्तेमाल करने से झाइयाँ दूर हो जाती हैं, पर इस बात का ध्यान रखें कि सूरज की किरणें झाइयों का मुख्य कारण होती हैं, अतः इस बात को सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा सूरज की हानिकारक किरणों से बचा रहे।

हम आपको कुछ ऐसे प्राकर्तिक तरीके बताते है जिनसे न केवल आपकी त्वचा खुबसूरत बढ़ेगी बल्कि समय से पहले होने वाली त्वचा सम्बन्धी परेशानी झाई (Freckle) से भी छुटकारा मिलेगा.

Freckles on face (चेहरे पर झाई) मिटाने के 12 आसान घरेलू उपचार

  1. शहद का उपयोग भी झाइयों के लिए उत्तम होता है, इसके लिए एक चमच्च शहद में एक चम्मच सिरका मिलाकर झाइयों वाली जगह पर लगाए. इसका प्रयोग दिन में केवल एक बार ही करें.
  2. रात में सोने से पूर्व एक चमच्च बादाम के तेल में ग्लिसरीन और 3-4 बुँदे निम्बू के रस की मिलाकर चेहरे, गर्दन व बाहों पर लगा लें. तथा सुबह हलके गुनगुने पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में त्वचा पहले से अधिक स्वस्थ नजर आयगी.
  3. दो चम्मच बादाम रोगन, दो चमच्च सिरका या निम्बू का रस तथा एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर फेंटें. इस लेप को रोजाना रात में सोने से पूर्व 2-3 मिनट के लिए चेहरे की मालिश के लिए प्रयोग करें.
  4.  कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी और चंदन पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसको प्रतिदिन चेहरे पर लगायें. इससे चेहरे की झाइयाँ और त्वचा का कालापन दूर हो जायगा.
  5.  केले में शहद मिलाकर चेहरे पर 15 – 20 मिनट के लिए लगायें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे झाइयाँ आना कम होंगी.
  6. पके हुए पपीते का एक टुकडा काटकर चेहरे पर घिसें या गूदा मसलकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद स्नान कर लें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियाँ, धब्बे, दूर होते हैं, मैल नष्ट होता है। व मुहाँसे मिटकर चेहरे की रंगत निखरती है।
  7. मुँह से फूँक मारते हुए गाल फुलाएं व पेट पिचकाएँ फिर नाक से सांस खींचें। इस प्रकार १५-२० बार करें और दिन में तीन बार करें। गाल पुष्ट होंगे।
  8. चेहरे पर झुर्रियों हों ही न ऐसा करने के लिए अंकुरित चने व मूंग को सुबह व शाम खाएँ। इनमें विद्यमान विटामिन ‘इ’ झुर्रियाँ मिटाने और युवा बनाये रखने में विशेष सहायक होता है।
  9. त्वचा की झुर्रियाँ मिटाने के लिए आधा गिलास गाजर का रस नित्य शाम चार बजे दो तीन सप्ताह लें।
  10. खीरे या लौकी को भी कद्दूकस कर के अपने चेहरे पर हल्का हल्का मसाज दें और कुछ समय 15-20 मिनट के बाद चेहरा धो लें उसके बाद गाय के ढूध की मलाई लगाये और तब तक रगड़े जब तक वो त्वचा में समां ना जाये
  11. ॐ के उच्चारण से भी आप चेहरे की झाई (Freckle) से मुक्ति प् सकते है उसके लिए अ+ ओ+ म  का ध्वनि उच्चारण करना है जब आप अ बोलोगे तो आपके चेहरा फ़ैल जायेगा और उसके बाद ओ का उच्चारण जब करोगे तो आपका चेहरा जैसे सिटी बजाते हैं वैसा गोलाकार हो जाएगा और जब आप म का उच्चारण करेंगे तो आपके होठ बंद होंगे और आपको म गले से बोलना है जिस से वहां की थाइरोइड ग्रंथि एक्टिवेटिड होती है और चेहरे के साथ साथ दूसरी बीमारी में भी आपको आराम मिलेगा और गले की भी कोई बीमारी नहीं होगी
  12. आप तुलसी का रस + शहद + नींबू को बराबर मात्रा में मिलाकर उसके अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद चेहरा ठन्डे पानी से धो लें आपके चेहरे में कसाव भी आ जाएगा और झाई (Freckle) भी दूर होंगी

विशेष :-Freckle (झाई) का इलाज़ जब आप कर रहे हों तो कोशिश करें की किसी भी तरह का मेकअप ना करें और स्किन को सांस लेने दें . एक समय में एक ही उपाय करें  और 2-४ दिन करने के बाद ही उसको बदले. Freckle (झाई) को हटाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन शांति से काम लें और दिन में 1 समय भोजन के स्थान पर फल का जूस या सलाद लें और दिन भर भरपूर पानी पियें और  यदि आपको किसी भी चीज से alergy है तो कृपया उस से दूर रहें .

 

loading...
Loading...